भंडारा: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से 227 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें प्रभावित

211 Views

 

तुषार कमल पशिने

भंडारा. जिले में शनिवार व रविवार को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारणे जिले की कुल 227 हेक्टेयर क्षेत्र की रबी फसलों का नुकसान होने की जानकारी प्राथमिक पंचनामा रिपोर्ट में सामने आयी है। इसमें सर्वांधिक तुमसर तहसील में 96 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसलों का नुकसान हुआ है। वहीं भंडारा व पवनी तहसील में नुकसान का असर दिखायी नहीं दिया है।

विविध संगठनाें ने नुकसानग्रस्त किसानों को शीघ्र नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है जिलाधिकारी योगेश कुंभेजकर के आदेश से राजस्व प्रशासन ने बारिश और ओले गिरने से हुए नुकसान का जायजा लेना शुरू किया है। प्राथमिक पंचनामा रिपोर्ट के अनुसार जिले की पांच तहसीलों के कुल 42 गांवों के कुल 529 किसानों का नुकसान होने की जानकारी सामने आयी है।

प्राकृतिक संकट के चलते सब्जी, गेंहू, मका आदि फसलों का नुकसान हुआ है। तुमसर तहसील में सर्वाधिक 184 किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ा है। इसी तरह मोहाड़ी तहसील में 78, साकोली में 110, लाखनी में 82 तथा लाखांदुर में 65 ऐसे कुल 529 किसानों का नुकसान हुआ है। राजस्व विभाग ने नुकसान का जायजा लेना शुरू किया है। फिलहाल मौसम का मिजाज बदलने की संभावना नहीं हैं। ऐसे में प्रशासन शीघ्रता से नुकसान के पंचनामा पूर्ण करने में जुटा है। वहीं दूसरी ओर विविध संगठनाें व दलों ने किसानों को नुकसान का मुआवजा देने की मांग की गई है।

Related posts